"नेता हो तो मोदी जैसा#

नेता हो तो मोदी जैसा#21दिन21ब्लॉग्स#
मेरी 4 साल की बेटी बड़े प्यार से मुझ से पूछी -माँ, हम पार्क में क्यों नहीं जा रहे। पापा भी ऑफ़िस नही जा रहे ,आप मुझे स्कूल भी नही भेजते । ऐसा क्या हो गया है माँ।मैं उसके मासूम सवाल और प्यारे से चेहरे को देख रही थी,जिसपर थोड़ा गुस्सा और थोड़ा आश्चर्य के भाव थे।

मैंने उसे गले से लगा के बोला-बेटा, बाहर एक गंदा वायरस घूम रहा जिसका नाम कोरोना है । वो जो बाहर घूम रहे हैं ,उनको बीमार कर रहा है इसलिए हम घर मे है और बेटा उसे भागने के लिए हमें अपने हाथों को बार -बार धोना पड़ेगा और साफ रहना पड़ेगा। वो बोली -ऐसा है क्या माँ। मैं बोली -हाँ बेटा।

मेरी बातें सुन बेटी पापा के पास जा के बैठी ही थीं कि मोदी जी Tv पर आ गए उनकी बातें वो बहुत ध्यान से सुन रही थी फिर वो मेरे पास आ के बताई माँ ,22 संडे को कर्फ्यू है और मोदी जी ने कहा है हमे डॉ ,सफाई और पुलिस अंकल लोग को 5 बजे ताली या थाली बजा के थैंक यूँ बोलना है। माँ,हम करेंगे ना ऐसा । माँ, क्या उनको वायरस नही बीमार करेगा। उसके इस सवाल से सच में डॉ, पुलिस और सफाईकर्मियों के लिए इज्जत से सर झुक गए मेरे।

मैंने उसे बोला-बेटा, हम ठीक रहे इसलिए वो बाहर है बच्चे ,ताकि वायरस हमें बीमार ना कर पाए। वो बोली -ok म्मा, वो कितने ग्रेट है ना। मैं बोली-हाँ।

मेरी बिट्टो मोदी जी की बातें ध्यान से सुनती जब भी वो TV पर आते और वैसा ही करने को कहती। मैं किसी दिन lockdown से परेशान हो कर कुछ कहती तो वो बोलती -माँ इससे ही हम corona से जीत सकते है ऐसा मोदी जी बोलते हैं।

मुझे नही पता वो मोदीजी की कैसे इतनी बड़ी फैन हो गई है। लेकिन सच ही तो है नेता हो तो ऐसा ,जो एक छोटी सी बच्ची के दिमाग मे भी बातें इतने सरल शब्दों में डाल सकता है।हम कोरोना से लड़ाई में एक -दूसरे के साथ है पर दूर से ही !और हम होंगे कामयाब।

Comments