उफ् ये कपल चेलेंज# लॉकडाउन

उफ् ये कपल चेलेंज#२१दिन२१ब्लोग्स(13)
आजकल फोटो चेलेंजेज़‌ का‌‌ तो जैसे सीज़न चल रहा है। हर दुसरे दिन एक नया फोटो चेलेंज। जैसे साड़ी चेलेंज, विदाउट मेकअप चेलेंज,स्पेक्स (चश्मा) चेलेंज और कपल फोटो चेलेंज जिसके पिछे मैं हाथ धोकर पड़ गई थी। इस दौड़-भाग वाले जीवन में घर पर रहना इतना आसान नहीं है सबके लिए पर बहुत जरूरी है। ऐसे में हर कोई खुद को और दुसरों को कहीं ना कहीं व्यस्त रखने की कोशिश ‌‌‌में है। और यह एक अच्छा तरीका है मनोरंजन की दृष्टि से भी और सकारात्मकता की दृष्टि से भी और वैसे भी हम औरतें हर छोटी-बड़ी चुनौतियों को दिल से पुरा करने की कोशिश में लगी रहतीं हैं। और इसी पर अमल करते हुए एक दोस्त ने मुझे टैग कर दिया। मेरे ‌‌‌‌‌लिए तो जैसे यह बहुत बड़ी चुनौती‌‌ हो गई थी। फोन के अंदर की हजारों तस्वीरों में से‌‌ एक को चुनना था। वैसे तो अधिकांश फोटो पतिदेव के साथ ही है पर उन सब में से एक को चुनना....। इतनी कशमकश?? किसी में बेकग्राउण्ड ठीक नहीं लग रहा था तो कोई फोटो साफ़ नहीं लग रहा था। किसी में मैं अच्छी नहीं लग रही थी तो किसी में पतिदेव। वास्तव में ऐसा ही था या मैं ही सब में कमियां ढूंढ रही थी ये पता नहीं। मैं काफी देर से इसमें लगी थी इसलिए स्वाभाविक है पति और बच्चे पुछेंगे ही। और आखिरकार बच्चों ने पूछ ही लिया "अरे मम्मी बस अब इतना क्यों सोच रही हैं आप... अब एक फोटो ही तो पोस्ट करना है, कर भी दो इतना सोचने वाली क्या बात है?" मैंने बच्चों को यह कह कर भेज दिया कि"तुम लोग जाओ मुझे मेरा काम करने दो। बेचारे बच्चे अपने काम में लग गए और मैं भी। ये एहसास तो था कि इतना कन्फ्युज़ होने वाली कोई बात नहीं है पर क्या करती, मैं फिर भी हो रही थी। आखिरकार मैं पतिदेव के पास गयी और उनसे कहा कि एक कपल फोटो लेना है उठो। वो लोग मेरी तरफ आश्चर्यचकित होकर देखने लगे और काफी देर तक देखते ही रहे। मैंने पूछा क्या हुआ? ऐसे क्यों देख रहे हो सब? पतिदेव ने हंसते हुए कहा "इतनी देर तो शादी से पहले हमें एक-दूसरे को चुनने में भी नहीं लगी थी जितनी तुम्हें एक फोटो चुनने में लग रही है।" बच्चे भी चुपके-चुपके हंस रहे थे।

पतिदेव बोले‌ जब इंसान अंदर से खुश हो तो वो फोटो में अच्छा ही लगता है। और हम दोनों बहुत खुश हैं इसमें तुम्हें कोई शक है क्या?"अरे नहीं शक कैसे हो सकता है इसकी तो कोई गुंजाइश ही नहीं है।" बस तो फिर एक फोटो पोस्ट कर दो, हमारी साथ वाली हर फोटो खूबसूरत ही होती है।मैं समझ गई थी कि यह सिर्फ एक टास्क है जो हमारे खाली समय को भरने में हमारी मदद कर रहा है। असल में जब दिल का सुकुन चेहरे पर झलकता है ना तो हर तस्वीर को सुंदर बना देता है।

लेख पढ़ने और पसंद आने पर कृपया लाइक और फोलो करें।






डिस्क्लेमर: इस पोस्ट में व्यक्त की गई राय लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं। जरूरी नहीं कि वे विचार या राय Dispatch My Word's के विचारों को प्रतिबिंबित करते हों .कोई भी चूक या त्रुटियां लेखक की हैं और Dispatch My Word's की उसके लिए कोई दायित्व या जिम्मेदारी नहीं है ।

Comments