Ginger-Garlic Tea: इम्यूनिटी बढ़ाने और Weight Loss के लिए कमाल है अदरक और लहसुन की चाय, जानें कैसे करें तैयार!

Weight Loss Tips: अदरक और लहसुन दोनों ही अपने आप में बहुत ही गुणकारी जड़ी-बूटियां हैं; साथ में
 अदरक और लहसुन की चाय (Ginger And Garlic Tea) के रूप में दोनों जादू बुन सकते हैं. आयुर्वेद में
 अदरक के औषधीय गुण काफी लोकप्रिय हैं
Ginger-Garlic Tea: इम्यूनिटी बढ़ाने और Weight Loss के लिए कमाल है अदरक और लहसुन की चाय, जानें कैसे करें तैयार!
Ginger Garlic Tea: हम देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) का पालन कर रहे हैं और यह शायद कई सालों में पहली बार है कि जब पूरी दुनिया स्वास्थ्य को प्राथमिकता दे रही है. जैसा कि आप जानते हैं कि नोवल कोरोनावायरस (Novel Coronavirus) से दुनिया भर में लाखों लोग संक्रमित हैं और बिगड़ते हालात ने कई देशों को लॉकडाउन की घोषणा करने के लिए मजबूर किया है. ज्यादा से ज्यादा लोग हेल्दी खाने और बेहतर स्वच्छता पर ध्यान दे रहे हैं. इम्यूनिटी (Immunity) को शरीर में कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मददगार माना जाता है. हमारी इम्यूनिटी को अक्सर हीलिंग जड़ी बूटियों और मसालों के साथ देखा जाता है जो हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए चमत्कार कर सकते हैं. उदाहरण के लिए अदरक और लहसुन (Ginger And Garlic) लें; आयुर्वेद में अदरक के औषधीय गुण काफी लोकप्रिय हैं; यह अपच (Indigestion), मतली और सूजन के लिए एक पारंपरिक उपचार के रूप में माना जाता है. 
दूसरी ओर, लहसुन अपने एंटी इंफ्लेमेट्री (Anti-Inflammatory) और एंटीवायरल (Antiviral) गुणों के लिए प्रसिद्ध है. वे दोनों अपने आप में बहुत शक्तिशाली जड़ी बूटी हैं; एक साथ वे जादू बुन सकते हैं, खासकर जब इम्यूनिटी और वजन-मैनेजमेंट की बात आती है. अदरक लहसुन की चाय वजन घटाने (Weight Loss), इम्यूनिटी बढ़ाने (Boost Immunity) के लिए एक शानदार विचार हो सकता है.

हर्बल चाय (Herbal Tea) अक्सर ठंड, बहती नाक और गले में खराश (Sore Throat) के कारण होने वाली परेशानी को कम करने में काफी प्रभावी हो सकती है. आप हर्बल चाय पोजाना पी सकते हैं, लेकिन अगर इस तरह के लक्षण लगातार दिख रहे हैं, तो डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श करना सबसे अच्छा है. अदरक और लहसुन (Ginger-Garlic) दोनों की अच्छाई का आनंद लेने के लिए इनकी चाय पीना शायद सबसे अच्छे विचारों में से एक है:
4oiv2uog

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अदरक-लहसुन की चाय | Ginger-Garlic Tea To Increase Immunity

  • डीके पब्लिशिंग हाउस की किताब 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, अदरक के "वाष्पशील तेलों में NSAIDs (गैर-स्टेरायडल एंटी इंफ्लेमेट्री दवाएं) के समान एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो इसे फ्लू (Flu), सिरदर्द और मासिक धर्म में दर्द (Menstrual Pains) के लिए एक बेहतर उपाय बनाता है. यह पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis) में भी दवा का काम कर सकता है."
  • लहसुन (Garlic) में मौजूद तत्व संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं. यह अपने एंटीवायरल (Antiviral) और एंटीपैरासिटिक गुणों के लिए प्रसिद्ध है जो सर्दी और खांसी (Cold And Cough) के लक्षणों को कम करने में मददगार हो सकते हैं. अस्थमा के रोगियों (Asthma Patients) के लिए लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन करना उचित नहीं है.


वजन घटाने के लिए अदरक-लहसुन की चाय | Ginger-Garlic Tea For Weight-Loss

  • अदरक आपके पाचन तंत्र (Digestive System) को ठीक रखने में काफी प्रभावी है. अदरक पेट के लिए फायदेमंद होता है. यह जठरांत्र संबंधी मार्ग के माध्यम से भोजन की गति को तेज करता है, सूजन और ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है और पाचन रस को बहने में भी बहुत उपयोगी है. एक अच्छा पाचन वजन घटाने (Weight Loss) के लिए महत्वपूर्ण है. 
  • लहसुन आपके पाचन के लिए चमत्कार भी कर सकता है और यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी उपयोगी है. लहसुन स्वाभाविक रूप से आपके चयापचय को संशोधित करने में मदद कर सकता है. इसे भूख-शमन करने वाला भी माना जाता है. जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में लहसुन और फैट बर्न के बीच के संबंध में संकेत दिया गया है.
0lheqdh

अदरक-लहसुन की चाय कैसे बनाएं | How To Make Ginger-Garlic Tea

1. गर्म पानी की एक पॉट लें (लगभग एक कप पानी डालें). अब इसमें अदरक का एक छोटा हिस्सा डालें (सुनिश्चित करें कि यह छीला और धोया गया है).
2. फिर इसमें पीसी हुई लहसुन का 1 चम्मच मिलाएं; अब काली मिर्च का आधा चम्मच मिलाएं और इसे 5 मिनट के लिए पकाएं.
3. अब गैस से निकालें, कप में डालें, स्वाद के लिए शहद का आधा चम्मच मिलाएं और आनंद ले लहसुन-अदरक की चाय का!

Comments